क्या आप क्रेडिट कार्ड ऋण में हैं?

App Name
Publisher
Genre
Size
Latest Version --
MOD Info
Get it On
Update
Download ()
Rate this post

20 साल के बच्चे क्रेडिट कार्ड जारी करने वालों के लिए आसान लक्ष्य हैं। नियोक्ता कार्यस्थल पर एक युवा और गतिशील भीड़ चाहते हैं और आपको अपनी नौकरी पर बने रहने के लिए विभिन्न प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं और यह क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं को आकर्षित करता है। कर्ज की जंजीरों में फंसना आसान है और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने में जल्दबाजी न करने के लिए पहले चरण में सावधानी बरतने की जरूरत है।

हालांकि क्रेडिट कार्ड क्रेडिट लाइन शुरू करने का एक अच्छा तरीका है और यदि आप अपने सभी बिलों का समय पर भुगतान करते हैं, तो आपके पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होगा। क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता उन लोगों पर नज़र रखते हैं जो अच्छा पैसा कमाते हैं और मीठी-मीठी बातें करके आपको विश्वास दिलाते हैं कि आपको जो सौदा दिया जा रहा है वह सबसे अच्छा है जो आपको शहर में मिल सकता है और आपको बताएगा कि इसकी ब्याज दरें सबसे कम हैं और आसान किस्त है विकल्प उपलब्ध हैं और आपको सभी खरीद पर पैसे वापस मिलेंगे। आप इससे बेहतर नहीं जान पाएंगे और बाजार में उपलब्ध अन्य क्रेडिट कार्डों से तुलना किए बिना सौदा कर लेंगे।

जब आप क्रेडिट कार्ड हाथ में लेते हैं, तो आप अपने आप को उन सभी फैंसी इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ व्यवहार करते हैं जो आप अपने हाथों को पाने के लिए इंतजार कर रहे हैं और महंगे रात्रिभोज के लिए कार्ड पर छींटाकशी करते हैं। आप छोटी शुरुआत करते हैं और आप खुद को आश्वस्त करते हैं कि यह एक छोटी राशि है और आप इसे जल्द ही वापस कर सकते हैं।

जब आपका मासिक विवरण आता है, तो आप जानते हैं कि यह बहुत अधिक हो गया है और एक बार में राशि चुकाने का कोई तरीका नहीं है। एक चीज दूसरे की ओर ले जाती है और अगली बात जो आप जानते हैं वह यह है कि आप अपनी न्यूनतम बकाया राशि का भुगतान कर रहे हैं और आप कर्ज के दुष्चक्र में फंस जाएंगे।

जब आपका क्रेडिट कार्ड ऋण अधिक होता है तो आपका CIBIL स्कोर तब तक नीचे चला जाता है जब तक आप बकाया राशि का भुगतान नहीं कर देते। सबसे अच्छी बात यह है कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग तभी करें जब आप सुनिश्चित हों कि आप इसे महीने के अंत में चुका सकते हैं या आपके पास बिल्कुल भी नहीं है।

also read : How to Improve Credit Score in Hindi

Acknowledge the Credit Card Problem

पहली बात यह है कि इस समस्या को स्वीकार करना है कि आप क्रेडिट कार्ड के कर्ज में हैं और शुतुरमुर्ग की तरह रेत में अपना सिर नहीं छिपाना है। किसी समस्या को टालने से वह दूर नहीं होगी। जब आप अपना क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट प्राप्त करते हैं, तो आपको सबसे पहले जो करना होता है, वह बकाया राशि की गणना करना होता है जिसे भुगतान करने की आवश्यकता होती है। जारीकर्ता से बात करें और जांचें कि क्या चुकौती अवधि में ढील दी जा सकती है।

ऋणदाता अपने ग्राहकों को जाने देने से नफरत करते हैं और आपके क्रेडिट कार्ड बिल को साफ करने में मदद करने का एक तरीका खोज लेंगे। वे आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से खोने से नफरत करेंगे और इसलिए आपके लिए एक रास्ता खोज लेंगे।

Resolving Your Debt

लेकिन अगर जारीकर्ता आपकी मदद करने से इनकार कर रहा है, तो आप अपनी कुछ संपत्तियों को समाप्त करने पर विचार कर सकते हैं। आप बकाया चुकाने के लिए अपने परिवार और दोस्तों से कर्ज लेने पर भी विचार कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई संपत्ति नहीं है जिसे आप आसानी से समाप्त कर सकते हैं और यदि आपके मित्रों और परिवार के दायरे में कोई भी संपर्क करने के लिए नहीं है, तो आप व्यक्तिगत ऋण ले सकते हैं।

व्यक्तिगत ऋण पर ब्याज दर उस ब्याज दर से कम है जो आप अपने क्रेडिट कार्ड पर चुकाएंगे। आप ऋण को दूसरे कार्ड में स्थानांतरित करने पर भी विचार कर सकते हैं जो आपसे उच्च ब्याज दर नहीं वसूल रहा है और पुनर्भुगतान की शर्तों में ढील दी गई है।

Credit Card Settlement can Ruin Your Credit Score

क्या आपका क्रेडिट कार्ड खर्च अब आपको पाने के लिए वापस आ रहा है? क्या अब आपको समय पर भुगतान करने और इसके बजाय निपटान करने में कठिनाई हो रही है? फिर से सोचें, कोई भी सेटलमेंट ऑफर उस पल के लिए अच्छा रहेगा, लेकिन उस सेटलमेंट को लेने से आपको भविष्य में क्रेडिट प्राप्त करने में समस्या हो सकती है।

निपटान आम तौर पर आपको लेनदार को भुगतान करने का एक सस्ता तरीका प्रदान करते हैं जो क्रेडिट कार्ड या ऋण खाते को बंद करके क्रेडिट को गायब कर देगा। लेकिन क्रेडिट कार्ड या ऋण खाते के खिलाफ एक व्यवस्थित स्थिति होने से आपके क्रेडिट स्कोर पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। क्रेडिट स्कोर फिर से कई अंकों से गिर जाएगा यह पहले के स्कोर पर निर्भर करता है।

तो वास्तव में आपका क्रेडिट कार्ड निपटान आपके सिबिल स्कोर को कैसे प्रभावित करता है, क्या आपके किसी ऋण को बंद करना अच्छी बात नहीं है? हाँ ये है। लेकिन वित्तीय संस्थानों द्वारा एक समझौता प्रस्ताव तभी किया जाता है जब भुगतान में कोई चूक हो और कम से कम 6 महीने की चूक आपको पहले स्थान पर एक निपटान प्रस्ताव प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी।

प्रत्येक मासिक चूक भुगतान के लिए, बैंक या वित्तीय संस्थान को क्रेडिट ब्यूरो को इसकी रिपोर्ट करने की आवश्यकता होगी, इस मामले में CIBIL और वे बदले में कम स्कोर के लिए अंक काट देंगे। डिफ़ॉल्ट भुगतान जितना लंबा चलेगा, आपका स्कोर उतना ही कम होगा। एक बार जब कोई बैंक एक निपटान प्रक्रिया शुरू करता है और एक सहमत राशि तय हो जाती है, तो बैंक ऋण की राशि को तय या बट्टे खाते में डाल देता है, इसे देखकर CIBIL ध्यान देगा कि पिछले बकाया का भुगतान नहीं किया गया है और इसलिए आपके स्कोर को और भी कम कर देगा, भले ही आप आपके नाम पर एक ऋण बंद कर दिया है।

यह आपके रिकॉर्ड पर एक काला निशान माना जाता है और 7 साल की अवधि के लिए रहता है, अगर आप इन 7 वर्षों में किसी भी ऋण के लिए आवेदन करने की योजना बनाते हैं तो यह कम सिबिल स्कोर के साथ बहुत मुश्किल होगा। यह सुनिश्चित करने से कि आप एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड बनाए रखते हैं और नियमित रूप से ईएमआई का भुगतान करते हैं, आपके क्रेडिट स्कोर को ऊंचा रखने में मदद करेगा और आपको एक अच्छी क्रेडिट रिपोर्ट भी देगा।

Keep a tab on your expenses

यदि यह भव्य जीवन शैली है जिसकी आपको आदत हो गई है, तो अपने खर्चों का बजट बनाएं और अपने क्रेडिट कार्ड को पूरी तरह से बंद कर दें। अगर आप वीकेंड पर पार्टियों के लिए बाहर जा रहे हैं तो अपने साथ ज्यादा से ज्यादा कैश ले जाएं और क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को घर पर ही रखें। आपको यह समझना चाहिए कि आपके पास जाने से पहले और अनावश्यक चीजों पर सारा पैसा खर्च करने से पहले भुगतान करने के लिए बिल हैं।

जब आप अपना वेतन प्राप्त करते हैं तो आप हर महीने जो पहला काम कर सकते हैं, वह है सभी भुगतान करना और फिर अपने बाकी महीने का बजट बनाना और क्रेडिट कार्ड पर अधिक खर्च न करना। और जब आप अपने सभी क्रेडिट कार्ड बकाया का भुगतान करने में कामयाब हो जाएं, तो अपनी सिबिल रिपोर्ट निकाल लें और जांच लें कि चीजें ठीक हैं या नहीं।

लेकिन सभी बकाया राशि का भुगतान करने के एक महीने बाद सिबिल रिपोर्ट निकाल लें। सालाना अपनी सिबिल रिपोर्ट की जांच करना महत्वपूर्ण है। आपको विसंगतियों को देखना चाहिए और उन्हें ठीक करना चाहिए। खराब क्रेडिट स्कोर आपके लोन रिजेक्ट होने का एक बड़ा कारण हो सकता है।

Tread with caution

यदि आप क्रेडिट कार्ड लेने की कगार पर हैं, तो उनकी चुकौती शर्तें, प्रसंस्करण शुल्क और उनकी वार्षिक फीस और ब्याज दर देखें। यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास बकाया राशि चुकाने के लिए महीने के अंत तक पर्याप्त धनराशि है। अगले महीने अपनी शेष राशि को आगे न बढ़ाएं क्योंकि यह दोहराना जारी रख सकता है और आपके पास बकाया राशि चुकाने के लिए पर्याप्त धन नहीं होगा।

इससे क्रेडिट स्कोर खराब होगा। अपनी सिबिल रिपोर्ट पर नज़र रखें और इसे ठीक करने के तरीके खोजें। क्रेडिट कार्ड अपने आप में कोई बुरी चीज नहीं है, इसका इस्तेमाल करने का तरीका मायने रखता है। यदि आप लापरवाही से कार्ड का उपयोग कर रहे हैं और बकाया राशि का भुगतान नहीं कर रहे हैं, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। यह भी याद रखें कि आपके पास वह पैसा नहीं है जिसे आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से उपयोग कर रहे हैं, यह एक पैसा है यह कि ऋणदाता आपको आपकी तत्काल और तत्काल वित्तीय आवश्यकता को पूरा करने के लिए उपयोग करने दे रहा है।

Go to Download Page...

Comments

  1. […] also read : क्या आप क्रेडिट &#2325… […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.