cibil score कैसे चेक करे ?

App Name
Publisher
Genre
Size
Latest Version --
MOD Info
Get it On
Update
Download ()
Rate this post

CIBIL का मतलब क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड है। यह भारत में पहली क्रेडिट सूचना कंपनी है, जिसे अगस्त 2000 में स्थापित किया गया था। कंपनी व्यक्तियों के साथ-साथ वाणिज्यिक संस्थाओं के क्रेडिट रिकॉर्ड एकत्र करती है और उनका रखरखाव करती है। इसमें उधार लेना और ऋण और क्रेडिट कार्ड से संबंधित भुगतान शामिल हैं।

CIBIL यह जानकारी अपने सहयोगी भागीदारों की मदद से प्राप्त करता है जिसमें बैंकों और क्रेडिट संस्थानों के सदस्य शामिल हैं। CIBIL को मासिक आधार पर सूचना प्रदान की जाती है जिसके आधार पर CIBIL एक व्यक्ति की क्रेडिट सूचना रिपोर्ट (CIR) और CIBIL क्रेडिट स्कोर तैयार करता है। यह रिपोर्ट तब क्रेडिट संस्थानों को प्रदान की जाती है, जब अनुरोध किया जाता है, ताकि उन्हें ऋण/क्रेडिट आवेदनों का मूल्यांकन और अनुमोदन करने में सहायता मिल सके।

CIBIL बैंकिंग संस्थानों को अपने व्यवसाय को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और ग्राहकों को उचित शर्तों पर क्रेडिट सुरक्षित करने में मदद करके भारत की वित्तीय प्रणाली में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। CIBIL को क्रेडिट ब्यूरो भी कहा जाता है। यह आरबीआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त है और क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनीज रेगुलेशन एक्ट, 2005 द्वारा शासित है।

CIBIL क्रेडिट स्कोर आपके संपूर्ण क्रेडिट इतिहास का तीन अंकों का संख्यात्मक सारांश है। यह आपकी क्रेडिट सूचना रिपोर्ट में दी गई जानकारी के आधार पर तैयार किया जाता है। क्रेडिट स्कोर आमतौर पर 300 से 900 के बीच होता है।

Why is knowing CIBIL Credit score important?

CIBIL ऋण आवेदन और अनुमोदन प्रक्रियाओं में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। संतोषजनक सिबिल स्कोर के बिना, आप कई ऋणों के लिए पात्र नहीं हो सकते हैं।

आपके द्वारा अपना ऋण आवेदन पत्र भरने और जमा करने के बाद, एक बैंक पहले आपके क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करेगा। यदि आपका क्रेडिट इतिहास खराब है और आपका क्रेडिट स्कोर कम है, तो बैंक आपके ऋण आवेदन को सीधे तौर पर अस्वीकार कर सकता है। आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होने पर ही कोई बैंक आपके ऋण आवेदन पर विचार करेगा और अनुमोदन के लिए इसे पास करेगा।

जब आपके आवेदन पर विचार करने की बात आती है तो कई बैंकों के लिए CIBIL क्रेडिट स्कोर निर्णायक कारक होता है। स्कोर जितना अधिक होगा, आपके ऋण आवेदन की समीक्षा और स्वीकृत होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। हालाँकि, आपके ऋण आवेदन को स्वीकृत करने का निर्णय पूरी तरह से बैंक पर निर्भर है; एक संस्था के रूप में CIBIL यहाँ कोई भूमिका नहीं निभाता है।

also read : क्या आप क्रेडिट कार्ड ऋण में हैं?

How to find your CIBIL Credit Score?

तीन आसान चरणों में कुछ ही मिनटों में अपना सिबिल क्रेडिट स्कोर खोजें!

अपनी CIBIL क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए, आपको ‘CIBIL ऑनलाइन क्रेडिट स्कोर अनुरोध फ़ॉर्म’ भरना होगा।

Step 1: निम्नलिखित सदस्यता योजनाओं में से चुनें:

द्वि-वार्षिक सदस्यता – 2 स्कोर रिपोर्ट (रु.800)

त्रैमासिक सदस्यता – 4 स्कोर रिपोर्ट (1200 रुपये)

Step 2:अपना पैन, ईमेल पता, जन्म तिथि दर्ज करें और अपना लिंग चुनें।

Step 3: दिए गए बॉक्स में प्रदर्शित वर्णों को इनपुट करें।

Step 4: साइट पर उपलब्ध और लागू नियमों और शर्तों को स्वीकार करने और स्वीकार करने से पहले बॉक्स पर टिक करें।

Step 5: ‘भुगतान के लिए आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें।

एक बार भुगतान हो जाने के बाद, आपको एक प्रमाणीकरण पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। यहां आपको अपनी क्रेडिट हिस्ट्री से जुड़े 5 सवालों के जवाब देने होंगे। कम से कम 3 का सही उत्तर देने से आपकी पहचान प्रमाणित हो जाएगी। आपको अपने ईमेल पते पर 24 घंटे के भीतर क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त होगी।

यदि प्रमाणीकरण विफल हो जाता है, तो आप अपने पते के प्रमाण और सिबिल द्वारा उत्पन्न आईडी के साथ विधिवत भरे हुए आवेदन की एक हार्ड कॉपी भेज सकते हैं। फिर आपको आपके द्वारा दिए गए पते पर डाक द्वारा क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त होगी।

Note: अपनी क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर को बैंक के माध्यम से करने के बजाय व्यक्तिगत रूप से प्राप्त करने की सलाह दें। बैंकरों और अन्य फाइनेंसरों से पूछताछ आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी।

Advantages of a Good CIBIL Score

आदर्श रूप से, 750 और उससे अधिक का CIBIL स्कोर आपको क्रेडिट कार्ड या ऋण के लिए योग्य बनाने के लिए पर्याप्त है। यहाँ एक अच्छा CIBIL स्कोर होने के कुछ लाभ दिए गए हैं:

Eligible for loan: एक उच्च CIBIL स्कोर आपको बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFC) जैसे ऋणदाताओं से ऋण प्राप्त करने के योग्य बनाता है।

Discount on interest rate: उच्च सिबिल स्कोर के साथ, आप अपने ऋण के लिए बेहतर ब्याज दर के लिए बातचीत करने की स्थिति में हैं। कुछ मामलों में, ऋणदाता भी आगे आएंगे और आपको ब्याज दरों पर छूट की पेशकश करेंगे।

Faster loan approval: एक स्वस्थ CIBIL स्कोर उधारदाताओं से तेज़ी से लोन मंज़ूरी का मार्ग प्रशस्त करता है क्योंकि आपका स्कोर आपकी वित्तीय स्थिति की मात्रा बताता है। ऋणदाता आपको बिना वार्षिक शुल्क के प्री-अप्रूव्ड लोन या क्रेडिट कार्ड भी दे सकते हैं।

Position to negotiate for better deal: एक उच्च क्रेडिट स्कोर का मतलब है कि आपके पास कम क्रेडिट जोखिम है और इसलिए आपके डिफ़ॉल्ट भुगतान की संभावना कम है। बैंक उच्च CIBIL स्कोर वाले उपभोक्ताओं को तरजीही मूल्य निर्धारण भी प्रदान करते हैं।

Higher credit limit on credit cards: 750 और उससे अधिक के सिबिल स्कोर से पता चलता है कि आप एक जिम्मेदार उधारकर्ता रहे हैं और लगातार तरीके से क्रेडिट का प्रबंधन कर रहे हैं। इसलिए, आप उच्च क्रेडिट सीमा वाले क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के योग्य हो जाते हैं। उच्च CIBIL स्कोर के कारण ऋणदाता आपके क्रेडिट कार्ड को उच्च सीमा के साथ देने के इच्छुक होंगे।

Credit card with better benefits and rewards: उच्च क्रेडिट सीमा के साथ, आप बेहतर लाभ और रिवॉर्ड पॉइंट वाले क्रेडिट कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं। आप प्रीमियम क्रेडिट कार्ड तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं जो लाउंज पहुंच से लेकर यात्रा मील तक के लाभ प्रदान करते हैं।

Loans with longer tenure: उच्च सिबिल स्कोर का एक अन्य लाभ यह है कि आप लंबी अवधि के लिए ऋण अवधि के लिए अनुरोध करने की स्थिति में हैं। उच्च क्रेडिट स्कोर के साथ आप 7 साल के कार लोन या 25 साल के होम लोन के लिए मोलभाव कर सकते हैं

How to maintain a good CIBIL score?

एक अच्छा सिबिल स्कोर बनाए रखने के लिए, निम्नलिखित में से कुछ को लागू करना एक अच्छा विचार है:

  • अपने क्रेडिट उपयोग अनुपात को 30% पर बनाए रखें: अपने खर्च को क्रेडिट सीमा के 30% के भीतर सीमित करें। क्रेडिट लिमिट से ज्यादा खर्च करने से बचें।
  • ईएमआई या क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान समय पर करें: हर महीने भुगतान रिमाइंडर सेट करें या मासिक राशि सीधे अपने बैंक खाते से काटने के लिए स्थायी निर्देश सेट करें ताकि आपके ईएमआई या क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान समय पर हो सके।
  • जब भी संभव हो पार्ट-प्रीपेमेंट करें: नियम और शर्तों को ध्यान में रखते हुए जब भी संभव हो प्रीपेमेंट करें, ताकि आपका बकाया कम हो जाए।
  • एक बार में एक लोन लें: एक बार में कई लोन लेने से बचें। मौजूदा ऋणों को पूर्ण रूप से चुकाने के बाद ही नए ऋण के लिए आवेदन करें।
  • पुराने क्रेडिट कार्ड बनाए रखें: अपने पुराने क्रेडिट कार्ड रद्द न करें यदिआपको पूरा भुगतान कर दिया गया है, भले ही आप अब उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे आपके क्रेडिट स्कोर को बनाए रखने और बढ़ाने में योगदान देंगे।

Full Form of CIBIL

CIBIL एक ऐसा शब्द है जो आजकल आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है, चाहे आप क्रेडिट कार्ड की बात करें या किसी भी तरह के लोन की। सिबिल का फुल फॉर्म क्या है? यह क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड के लिए है।

CIBIL एक ऐसा स्कोर है जो बैंकों को उनके क्रेडिट इतिहास के रिकॉर्ड के माध्यम से एक आवेदक की क्रेडिट-योग्यता की पहचान करने में मदद करता है। एक व्यक्ति का CIBIL स्कोर ऋणदाताओं को ऋण प्राप्त करने के लिए आवेदक की पात्रता निर्धारित करने में मदद करता है और इसलिए, ऋण आवेदकों और वित्तीय संस्थानों दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण शब्द है।

CIBIL स्कोर की सीमा 300 और 900 के बीच कहीं भी गिर सकती है। CIBIL स्कोर जितना अधिक होगा, किसी भी प्रकार के ऋण के लिए अनुमोदन प्राप्त करना उतना ही आसान होगा, जिसके लिए योग्यता कारक के रूप में क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता होती है। स्कोर जितना कम होगा, लोन आवेदन के अस्वीकृत होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

यह उच्च स्कोर बनाए रखने के लिए नियमित रूप से आपके सिबिल स्कोर पर नज़र रखने में मदद करता है और स्वीकार्य स्कोर से कम होने पर इसे अच्छी संख्या में लाने के लिए आवश्यक कदम भी उठाता है।

Does frequently checking your CIBIL score affect it negatively?

बार-बार अपने सिबिल स्कोर की जाँच करने से उस पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि, हर बार जब आप एक ऋण आवेदन करते हैं, तो क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों को उन उधारदाताओं से एक क्रेडिट स्कोर पूछताछ की जाती है, जिनके लिए आपने आवेदन किया है। इस तरह की बार-बार पूछताछ करने से आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है।

What can affect your CIBIL Credit score?

नीचे उल्लिखित कई कारक हैं जो आपके सिबिल स्कोर को प्रभावित कर सकते हैं।

  • Payment history: आपका भुगतान इतिहास एक अच्छा सिबिल रिकॉर्ड विकसित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। क्रेडिट कार्ड पर देर से भुगतान करना या नियमित रूप से आपकी ईएमआई में देरी/डिफॉल्ट करना आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, यह दर्शाता है कि आप अपने मौजूदा ऋणों को चुकाने के लिए गंभीर या सक्षम नहीं हैं।
  • Increased credit limit: आपके क्रेडिट कार्ड की वर्तमान शेष राशि में वृद्धि आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है क्योंकि इसे आपके चुकौती बोझ को बढ़ाने के लिए माना जाता है। हालांकि, आपके क्रेडिट कार्ड पर बढ़ा हुआ खर्च आपके क्रेडिट स्कोर को तब तक प्रभावित नहीं करता, जब तक कि आप क्रेडिट उपयोग आपकी क्रेडिट सीमा के अनुपात में न हों।
  • Unsecured loans: व्यक्तिगत ऋण और क्रेडिट कार्ड जैसे असुरक्षित ऋणों का उच्च प्रतिशत आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकता है। सुरक्षित और असुरक्षित ऋणों का संतुलित संयोजन आपके क्रेडिट स्कोर को सकारात्मक रूप से जोड़ता है।
  • Multiple loans & Credit Cards: यदि आपके पास एकाधिक ऋण, क्रेडिट कार्ड और नए खाते हैं, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकता है, और बैंक आपके ऋण आवेदन की अधिक सावधानी से समीक्षा कर सकते हैं।

What is the minimum CIBIL score to get a loan?

अनुकूल शर्तों के साथ-साथ कम ब्याज दरों पर अपना ऋण स्वीकृत करने के लिए, यह 700 से ऊपर के क्रेडिट स्कोर में मदद करता है। एक सिबिल स्कोर जो 600 और 700 के बीच होता है, अभी भी स्वीकृत हो सकता है, हालांकि ब्याज दरें अधिक हो सकती हैं और ऋण की मात्रा कम हो सकती है।

Why do lenders check your CIBIL score before loan approval?

ऋणदाता आपके पुनर्भुगतान इतिहास के आधार पर आपकी क्रेडिट योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए ऋण स्वीकृति से पहले आपके सिबिल स्कोर की जांच करते हैं। पिछले ऋणों या क्रेडिट कार्डों पर एक अनुशासित और नियमित पुनर्भुगतान इतिहास के परिणामस्वरूप उच्च CIBIL स्कोर होगा जो आपकी क्रेडिट योग्यता में सुधार करता है और यह सुनिश्चित करता है कि भविष्य के ऋण या क्रेडिट कार्ड का भुगतान भी समय पर किया जाएगा।

How to Improve your CIBIL Credit score?

अपना CIBIL क्रेडिट स्कोर बनाना वास्तव में कठिन नहीं है, लेकिन इसके लिए व्यवस्थित योजना और निष्पादन की आवश्यकता होती है। अपने CIBIL स्कोर को बेहतर बनाने के कुछ बेहतरीन तरीकों का उल्लेख नीचे किया गया है।

Know where you stand – अपना स्कोर बनाने की दिशा में पहला कदम यह जानना है कि आप कहां खड़े हैं। अपनी वर्तमान स्थिति के बारे में एक विचार रखने और लक्ष्य तैयार करने से आपको उस दिशा में काम करने में मदद मिल सकती है। इस स्कोर की जाँच करने से आपको यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि क्या यह तथ्यात्मक है और यदि कोई त्रुटि है, तो उसे पहचानें। त्रुटियों का तत्काल सुधार स्कोर की त्वरित वृद्धि में मदद कर सकता है।

Never delay payments– विलंब हमारी वर्तमान दुनिया की सबसे कठोर सच्चाइयों में से एक है, हम में से अधिकांश इसके शिकार हो रहे हैं। अपने बिल भुगतान में देरी करना, चाहे वह क्रेडिट कार्ड हो या ऋण ईएमआई, आपके स्कोर को कम कर सकता है, जो समय पर भुगतान को एक अच्छा स्कोर बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि एक बैंक पहले विलंबित भुगतान को अनदेखा कर सकता है, लेकिन बार-बार देरी से उनकी ओर से अवांछित ध्यान आ सकता है।

Mix your credit – जैसे विविधता आपके जीवन में मसाला जोड़ती है, वैसे ही क्रेडिट के मामले में विविधता आपके क्रेडिट स्कोर के लिए अच्छी दुनिया कर सकती है। अधिकांश उधार देने वाले संगठनों द्वारा पसंद किए जाने वाले विविध पोर्टफोलियो के साथ, सुरक्षित और असुरक्षित ऋणों का मिश्रण स्कोर पर अनुकूल रूप से प्रतिबिंबित कर सकता है। एक विशेष प्रकार के ऋण (असुरक्षित ऋण) के पक्ष में एक विषम पोर्टफोलियो आपके स्कोर को नकारात्मक मार्ग पर ले जा सकता है।

Don’t max out your credit – ऐसे समय में जब हम चीजों का अधिकतम आनंद लेना चाहते हैं, तो हमारी क्रेडिट सीमा की बात आने पर हमारे लिए ओवरबोर्ड जाने की बहुत अधिक संभावना होती है। सीमा के भीतर रहना आपके स्कोर का निर्माण करने के लिए बाध्य है, जबकि इसे पार करना एक कीमत पर आ सकता है। यह उधार देने वाली एजेंसियों को दिखाता है कि आप बहकाए नहीं गए हैं और एक जिम्मेदार व्यक्ति हैं जो अपनी सीमा जानते हैं।

Limit your cards/loans – हमारे बटुए पर एक त्वरित नज़र डालने से पता चलेगा कि हममें से कई लोगों के पास ज़रूरत से ज़्यादा कार्ड हैं। जबकि कुछ मामलों में बहुतायत की समस्या अच्छी है, बहुत अधिक क्रेडिट कार्ड रखने की अपनी कमियां हो सकती हैं। यह न केवल ऋण चुकौती को जटिल बनाता है, बल्कि यह हमें आवश्यकता से अधिक खर्च करने के लिए भी प्रेरित करता है, जिससे हमारे जीवन में कर्ज बढ़ जाता है।

क्रेडिट कार्ड और इसी तरह के अन्य उपकरण हमारे जीवन में एक अतिरिक्त लाभ के लिए डिज़ाइन किए गए थे, लेकिन किसी भी प्रावधान का दुरुपयोग करने से चीजें खराब हो सकती हैं। अपने दिमाग में कुछ सरल संकेत रखने से यह सुनिश्चित हो सकता है कि आप सही वित्तीय ट्रैक पर बने रहें।

Go to Download Page...

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.